Ticker

6/recent/ticker-posts

Driving Licence Kaise Download Kare? – जानिए बेहद आसान भाषा में!


Hello, Friends क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है की आप जल्दी २ में अपना ड्राइविंग लाइसेंस को घर पर ही भूल गए हो और बाद में आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ा हो.तो आज मई आपको ये बताउगा की आप अपने मोबाइल से अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे चेक करे? और साथ ही साथ आपको ये भी बताउगा की आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करे ड्राइविंग लाइसेंस का Status कैसे Check करे .

Driving Licence Kaise Download Kare?


ड्राइविंग लाइसेंस के स्टेटस को चेक करने के लिए आप दिगिटोस्केर एप्लीकेशन या फिर डिजिलॉकर/DigiLocker की ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये इन दोनों ही तरीको से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

आज मई आपको डिजिलॉकर अप्प और DigiLocker की website के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करना बताउगा और साथ ही साथ ये भी बताउगा की डिजिलॉकर में अकाउंट कैसे बनाये और डिजिलॉकर /DigiLocker क्या है.

तो आइये जानते डिजिलॉकर के बारे में |


ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करने के लिए हम डिजिलॉकर/DigiLocker का उसे करेंगे. आइये जानते है डिजिलॉकर क्या है?

DigiLocker Indian Government की एक App है जिसके जरिये हम अपने सरे Document को ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते है और जरुरत पड़ने पर सॉफ्ट कॉपी को डिजिलॉकर की हेल्प से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है.

डिजिलॉकर में ऐसी सुविधा है की आपके आधार कार्ड से लिंक सरे डोकंमेंट्स को आप डिजिलॉकर की हेल्प से कभी भी कही भी एक्सेस कर सकते है और डाउनलोड कर सकते है.

डिजिलॉकर की सिक्योरिटी काफी हाई है जिस तररह आपके बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी होती है उसी तरह आपको डिजिलॉकर में सिक्योरिटी है.

Mobile Se Driving License Download Karna:


मोबाइल में ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए हम डिजिलॉकर एप्लीकेशन की Help Lege. Digilocker app के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड Karna.

Step 1: सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर Digilocker App को डाउनलोड करके Open करे.

Step 2: अब Digilocker में आपको Sign Up करना होगा मीन्स अकाउंट क्रिएट करना होगा. अब आप Sign Up पर सिम्पली क्लिक करे.

Step 3: अब आपको अपना मोबाइल नंबर फइलल करना होगा. नंबर फइलल करने के बाद Continue पर क्लिक करे.

Step 4: अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP मैसेज आये होगा उस OTP मैसेज को फइलल करके Verify Par Click करे.

Step 5: अब आप अपनी मर्जी का कोई  User Name Fill करे और एक Strong Password Fill  करके Sign Upपर क्लिक करे.

Step 6: आपका Digilocker Account Successfully Create हो गया डिजिलॉकर आपको अपना आधार कार्ड डिजिलॉकर से लिंक करना होगा. आधार कार्ड को डिजिलॉकर से लिंक करने के लिए निचे स्क्रीनशॉट में लिंक योर आधार नाउ के ऑप्शन में जाकर क्लिक करे.

Step 7: अब आप अपना आधार नंबर यहाँ फइलल करे और Check Box पर टिक करके Continue के बटन पर क्लिक करे.

Step 8: अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP Message  आया होगा उस OTP Message को फइलल करके Continue के बटन पर क्लिक करे.

Step 9: डिजिलॉकर में आपका Aadhar Card Successfully Link हो चूका है जैसा आप देख सकते है.अब आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए सर्च के बटन पर जेक क्लिक करे.आधार लिंक.

Step 10: अब आपको अपना DL Search  करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के विभाग मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज आल-स्टेट को सर्च करना होगा.

Step 11: Ministry Of Road Transport And Highways, All-State पर क्लिक करते ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन मिलेगा आपको बस उस पर क्लिक करना है.

Step 12: ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करने के बाद आपको आपके ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल्स फइलल करनी है जैसे आपके Father Name, Driving License Number को Fill  करने के बाद चेक बॉक्स पर क्लिक करे और Get Document पर क्लिक करे.

Step 13: अब आपका Driving License Digilocker Ke Dashboard Me लिंक हो गया है.आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अब Downlaod कर सकते है.

Step 1: Driving License को डाउनलोड करने के डिजिलॉकर में Issued Document में जाए.

Step 14: यहाँ आपको डिजिलॉकर डैशबोर्ड में आपका ड्राइविंग लाइसेंस शो होगा आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करने के लिए 3 Dotted लाइन पर क्लिक करे यहाँ पर डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा बस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर दे आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा.

Step -15 आपका Driving License Download Ho jaega.

About The Article:-


आज मैंने आपको ये बताया की आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस को कैसे चेक करे अपने ड्राइविंग लाइसेंस को कैसे डाउनलोड करे.

साथ ही साथ मैंने ये बताया की डिजिलॉकर क्या है?Digilocker Kya Hai?

डिजिलॉकर क्या होता है डिजिलॉकर में New Account Kaise Banaye, Aur Digilocker Ki Help Se Online Apne Driving License Ko Kaise Dekh Sakte Hai.

DL से रिलेटेड सबकी जानकारी आज मैंने आपको दी अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप मुझे मेल कर सकते है मई आपकी प्रॉब्लम को सोल्वे करने की पूरी कोसिस डिजिलॉकर

Thank You For Reading This Article.

Post a comment

0 Comments