Ticker

6/recent/ticker-posts

Tumblr Par Free Blog Kaise Banaye? पूरी जानकारी


क्या आप ब्लॉग्गिंग में नए है? क्या आप भी अपना कोई ब्लॉग Create करना चाहते है? मगर आप ये सोच रहे है की किस Platform पर ब्लॉग Create करू Wordpress/Blogger.आपके Help में ये दो प्लेटफार्म ही आए होंगे?

तो आज मई आपको एक नई ब्लॉग्गिंग Platform के बारे में बताउगा. आपने tumblr का नाम कही न कही तो सुना ही होगा मगर क्या आपको पता है की tumblr एक बहुत ही इजी ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जिसकी हेल्प से आप अपना ब्लॉग Create कर सकते है. तो आज की इस पोस्ट में मई आपको tumblr क्या है Tumblr पर Free Blog कैसे बनाये इन सबके बारे में Details में बताउगा.

Tumblr kya hai? What is Tumblr?


Tumblr एक ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जैसे आपका WordPress Aur Blogger  है. Tumblr के जरिये हम शार्ट पोस्ट क्रिएट कर सकते है और इस शार्ट पोस्ट में ही हम इमेजेज लिंक्स ऑडियो और वीडियोस को ऐड करके एक ब्लॉग आसानी से क्रिएट कर सकते है.

Tumblr को David Karp Name Ke Person Ne 2007 Me Developed किया था उसके बाद २०१३ में YahOo.. कंपनी ने Tumblr को टेकओवर कर लिया. Tumblr YahOo.. कंपनी के द्वारा दी गयी फ्री ब्लॉग बनाने की एक सर्विस है. जिसकेThrough हम अपने पोस्ट्स में MultimEdia के बहुत से Feature को Apply कर सकते है और अपने ब्लॉग को Attractive बना सकते है.

Tumblr Par Account Kaise Banaye पूरी जानकारी:-


Tumblr Par Account Create Karne Ke Liye Kuch Steps Ko Follow Kare.

Step 1: Tumblr पर अकाउंट बनाना के लिए सबसे पहले आपको tumblr की official website https://www.tumblr.com/ visit  करनी होगी.विजिट करने के बाद आपको Login पर क्लिक करना है.

Step 2: अब आपके सामने Tumblr का एक पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको अपनी Details Fill करनी है.

  • Email: Aapke Pas Mail Hona jaruri Hai, Tabhi Aap Account Create Kar Sakenge.Apna Email Address Aapko Yaha Fill karna hai.

  • Password: Aapko Apni Marzi Ka Koi Ek password Create Karna hai.

  • User Name: Yaha Par pahle Se Ek Username Show Ho Raha hai Aap Apni Marzi Ka Koi User name Fill kar Sakte Hai.

Sari Details Fill karne Ke Baad Simply Sign Up Par Click Kar De.

Step 3: Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी आगे undefined करनी पड़ेगी और उसके बाद Tumblr की टर्म्स ऑफ़ सर्विस पर चेक ककर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा.

Step 4: अब आपको  Captcha I am not a robot  पर चेक मार्क करना होगा उसके बाद Almost Done पर क्लिक करना होगा.

Step 5: Captcha Fill Up करने के बाद आपको What’re Your Into का एक page Open होगा यहाँ पर आपको अपने पसंद की 5 Categories  को Select  करना होगा. 5 Categories  को Select करने के बाद Next पर क्लिक करना होगा.

Step 6: अब आपका Tumblr ब्लॉग Create हो चूका है बस आपको अपना Email Verify करना होगा. उसके लिए ऊपर आपको बोल रहा है Email Verify करने के लिए बस आपको यहाँ क्लिक करना है.

Step 7: जैसे ही आप Green line पर क्लिक करते है तो आपके सामने Tumblr की एक Notification आ जाती है. अब इसमें आपको This is me! Ke option पर जैसे ही क्लिक करते है तो आपका Email Verify हो जाएगी.

Step 8:Congratulation Aapka Tumblr Blog Successfully Ban Chuka Hai, Skit To Your Dashboard Me Click Kare


Tumblr Par Free Blog Kaise Banaye? पूरी जानकारी


तुमब्लर पर ब्लॉग क्रिएट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पडेगे

Step 1: Tumblr में पोस्ट क्रिएट करने के लिए आपको Tumblr Dashboard  में  Make A Post Button पर Simply Click करे.

Step 2: अब आपके सामने पोस्ट की टाइप को सेलेक्ट करने का लिए Options दिखाई देंगे. जिस Type की पोस्ट आप करना चाहते है उस पोस्ट बटन options पे Click करे.

Step 3: अब आप यहाँ पोस्ट लिख सकते है. Post Likne के बाद आपको पोस्ट पर क्लिक करना होगा आपकी पोस्ट क्रिएट हो जाएगी. Aap Apni post Me Links, images, Audio, Videos Quote Sari Chije Add Kar Sakte Hai.

Tumblr Me Apne Account ki Setting Kaise Kare?


Tumblr में अपने Account की Setting के लिए कुछ Simple Follow करे. आपको अपने ब्लॉग की Account Setting मैं ब्लॉग का TItle Change करना , Blog Ki Description, Blog ki Theme Aur Appearance, etc. को चेंज करना होगा.

Blog Me Account Setting Karna: 


(१):-ब्लॉग में अकाउंट सेटिंग लिए आपको सेटिंग के Otipon में जाना होगा.

(२):-यहाँ आपको आपके अकाउंट से  Related Sari Information मिलेगी जैसे आपका Email id, Password Etc.आप इसको अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी Setting को कर सकते है.

About The Post:-


तो आज की इस पोस्ट में हमने जाना की Tumblr क्या है ?Tumblr Kya hai, Tumblr par Account Kaise create Kare Aur Tumblr Par free Blog Kaise Banate Hai.. I Hope, की अब आप भी अपना ब्लॉग Tumblr पर आसानी से create कर सकते है.आप मोबाइल से भी Tumblr अप्प को Install करके ब्लॉग Create कर सकते है.

Post a comment

0 Comments