Ticker

6/recent/ticker-posts

Laptop ko Format kaise kare New Windows kaise Install kare (Detail Me Jane)

नमस्कार दोस्तो आज के इस नए आर्टिक्ल में सीखेंगे हम किसी भी लैपटाप या कम्प्युटर को format कैसे करें आप ने बहुत सारे साइट पर लैपटाप को फॉर्मेट करना सीखा होगा लेकिन उन तरीको को से कुछ लैपटाप बूट नहीं हो पाती क्या हैं न सब एक ही तरीको से बताते हैं इसीलिए सभी कम्प्युटर Laptop में Windows इन्स्टाल नहीं हो पाती हैं जिसके वजह से आप मार्केट में ले जाकर विंडोज इन्स्टाल करवाते हैं आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको सभी कंपनी के Laptop को format करना सिखाएँगे ।

Laptop या कम्प्युटर को Format करने कि क्या जरूरत हैं
जब हम किसी काम को लेकर अपने कम्प्युटर पर करते हैं तो हमारा सिस्टम कभी-कभी हैंग होने लगता हैं जिसके वजह से हमारे कार्यों में बहुत से दिक्कत होने लगती हैं और कभी-कभी हमारे लैपटाप या कम्प्युटर में कोई खतरनाक वाइरस आ जाते हैं इसके वजह से भी हैंग हो सकता हैं ऐसे कोई भी प्रोब्लेम आ सकती हैं जिसके वजह से हमे न्यू विंडोज डालना पड़ता हैं ।

आखिर ये हैंग क्यों होता हैं➦हैंग भाई इसलिए होता हैं हमारे सिस्टम की जो रैम होती हैं उस पर भारी प्रोसेसिंग होने लगती हैं जैसे की हम कोई हाइ लेवेल की सॉफ्टवेर Example विडियो एडिटिंग कि या फिर High level कि गेम को को हम प्ले करते हैं,जिसके वजह से सिस्टम हैंग हो जाता हैं हाँ अगर हम ज्यादे Application को खोल के छोड़ देते हैं जिससे सिस्टम हैंग कर देता हैं अगर आपके पास बढ़िया रैम प्रोसेसर वाला लैपटाप या कम्प्युटर हैं तो आपको ऐशी दिक्कते कम आएगी।

फॉर्मेट करने से पहले बैकअप
फॉर्मेट यानि new विंडो इनस्टॉल करने से पहले आपको अपने ड्राइव का बैकअप किसी pen drive
या मेमोरी कार्ड में रख ले अगर आप सिर्फ नई विंडोज इनस्टॉल करना चाहते हैं तो आप C ड्राइव यानि डेस्कटॉप पर जो भी फाइल हैं उसको आप किसी दूसरे ड्राइव यानि D या E में रख ले अगर आप पुरे ड्राइव को फॉर्मेट करना हैं तो आप external मेमोरी में रखना होगा।

फॉर्मेट करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए
फॉर्मेट करने के (Windows Install) करने के लिए आपको Bootable CD या Bootable फ़्लैश ड्राइव इनमे से किसी एक चीज़ की जरुरत पड़ेगी अगर आपके पास इन दोनों में से किसी एक उपलब्ध हैं तो आप रेड्डी हो जाएँ फॉर्मट करने के लिए।

लैपटॉप फॉर्मेट कैसे करें
आपके पास जो भी लैपटॉप हो वैसे तरीका फॉर्मेट करने का एक ही रहता हैं लेकिन बूट मेनू थोड़ा अलग होता हैं हम बात करते है तो सबसे पहले आप अपने लैपटॉप में Bootable या CD को लगा दे फिर आपको Restart करना हैं रिस्टार्ट करते ही अब आपको बूट करना हैं बूट कराने के लिए हर एक लैपटाप का बटन थोड़ा अलग होता हैं हम आपको पहले विंडो को format करके नया Windows इन्स्टाल करने का तरीका सीखा दे रहे हैं फिर नीचे आपको सभी लैपटाप की बूटिंग प्रोसैस बता देंगे।

सबसे पहले हम आपको Hp लैपटाप को बूट करने का तरीका सिखाएँगे जैसे ही आप अपने एचपी लैपटाप को रिस्टार्ट करते हैं ऑन होते ही तुरंत आपको F9 बटन दबाना हैं.
दबाते ही आपके लैपटाप कि बूट सिस्टम दिखेगी अब आपको अपने Bootable Pendrive या फिर डीवीडी को सलेक्ट करना हैं फिर इंटर बटन दबाना हैं दबाते ही कुछ इस प्रकार से शो होगा, अब आपके सामने कुछ इस प्रकार से होगा जैसे नीचे चित्र में देख रहे हैं।


आपके सिस्टम में कुछ इस प्रकार से शो होगी जिसमे आपको कीपैड से किसी एक बटन को दबाना हैं बटन को दबाते ही आपका बूटिंग स्टार्ट हो जाएगा.



फिर आपको आगे चल के कुछ इस प्रकार से परिणाम देखने को मिलेंगे जैसे आपको नीचे चित्र में देखने को मिल रही हैं सबसे पहले आपका विंडो स्टार्ट होगा जैसे स्टार्ट होके खुलता हैं फिर कुछ समय में कुछ इस तरह से देखने को मिलेगी।



अब आपको इसमे कुछ ऑप्शन मिलेगे language सेलेक्ट एवं country को सेलेक्ट करने की आप इन तीनों को ऐसे ही छोड़ दें और Next पर क्लिक करें फिर आपको कुछ Install now का ऑप्शन देखने को मिलेगी इन्स्टाल वाले बटन पर क्लिक कर दें.
फिर आपको Setup is starting वाले बटन देखने को मिलेगी फिर आगे आपको सेलेक्ट करना हैं 32/64 कुछ इस तरह से फाइल देखने को मिलेगी...


इसमे आप जीतने bit का आपरेटिंग सिस्टम चाहते हैं उतना सेलेक्ट कर सकते हैं अगर आपका सिस्टम हाइ लेवेल कि हैं तो आप 64 bit या फिर 32 bit डाल सकते हैं अपने हिसाब से सेलेक्ट कर के Next पर क्लिक कर दें फिर आपको कुछ ऐसे देखने को मिलेगी



इसमे आपको सबसे पहले यहा I accept the licence terms पर क्लिक करना हैं फिर आपको Next पर क्लिक करना हैं फिर आपके सामने ये वाला ऑप्शन दिखेगा नीचे वाले चित्र को फॉलो करे।



Custom advanced वाले पर क्लिक करना हैं क्लिक करते हीं अब आपको वो ड्राइव वाले ऑप्शन खुल जाएंगे जिसमे आपको विंडो format इन्स्टाल करना हैं



अब आपको इसमे अपनी C ड्राइव को सेलेक्ट करना हैं फिर Drive options (advanced) पर क्लिक करना हैं क्लिक करते ही अब आपके सामने कुछ इस तरह से पेज खुलेगा जिसमे आपको ड्राइव को format करना हैं हमारी Windows C वाले ड्राइव में इन्स्टाल होती हैं तो हमे C ही वाले को सेलेक्ट करना हैं नीचे चित्र को फॉलो करे।



C वाले ड्राइव ऑप्शन को सेलेक्ट कर के Delete बटन दबाकर OK पर क्लिक करना हैं आप चाहे तो डाइरेक्ट C drive पर क्लिक करके भी Format कर सकते हो लेकिन मैं आपको इसमे पहले Delete करने के लिए इसलिए बोला हूँ कभी-कभी हमारी Window सिर्फ format करने से Dual Boot हो जाता हैं इसलिए पहले delete करे डिलीट करने के बाद आपको New वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं फिर Apply पर क्लिक करके उसको फिर format पर क्लिक करना हैं और Ok बटन पर क्लिक कर के Next पर क्लिक कर दें।

ध्यान दे➔ अगर आप चाहते हैं विंडो ड्राइव को पारटिशन करना एवं सभी ड्राइव को format करना तो आपको उसके लिए सभी ड्राइव को डिलीट कर देना हैं और लास्ट मे आपको एक ड्राइव बनेगा जितना आपका हार्ड ड्राइव होगा तो आपको न्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करके जितना ड्राइव आपको चाहिए उसमे आपको अपने साइज़ से पार्टिशन सकते हैं और पार्टीशन करने के बाद किसी भी ड्राइव  सेलेक्ट कर के next पर क्लिक कर दें।

Next पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने कुछ इस तरह से विंडो में दिखाई देगा जैसे आप  निचे वाले चित्र में देख रहे हैं


अब आपकी सिस्टम में विंडो इन्स्टाल हो रही हैं इस प्रोसेस में थोड़ा टाइम लग सकता हैं जब आपकी विंडो पूरे 100% तक हो जाती हैं फिर कुछ और फ़ाइल इन्स्टाल हो सकती हैं आपको कुछ करना नहीं हैं जब आपका फ़ाइनल Windows कुछ इस तरह से दिखने लगे...


ऐसे दिखे तो इसमे आपको अपना नाम फिर Next पर क्लिक कर दें Next पर क्लिक करते हीं अब आपको पासवर्ड डालने के लिए बोलेगा आप चाहे तो पासवर्ड डाल सकते हो या फिर वैसे ही Next पर क्लिक कर दो क्लिक करने के बाद अब आपके सामने कुछ इस प्रकार से खुलेगा.


Ask me later पर क्लिक करें अब आपको Review your time and settings में आपको अपना कंट्री टाइम सलेक्ट करना हैं अगर आप इंडिया से हैं Chennai, Kolkata, Mumbai, New Delhi पर क्लिक करके Next पर क्लिक कर दें Windows is finalizing your settings कर के दिखाई देगा और कुछ ही समय में आपका विंडो खुल जाएगा।

दोस्तो अब जान चुके हैं कि Window को format करना अब मैं आपको एक और काम बता देता हूँ सबसे पहले आप अपने Computer वाले Icon पर Right क्लिक करके लास्ट में आपको Properties का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना हैं फिर आपके सामने कुछ इस तरह से Windows खुलेगी.



सबसे पहले आपको Windows Update पर क्लिक करें फिर आप Change Settings पर क्लिक करें फिर आपको एक और नए बॉक्स खुलेंगे, नीचे वाले चित्र को फॉलो करे।



1.इसमे आपको Never check for updates (not recommended) पर क्लिक करना हैं
2.इसको Unmark कर दें
3.इसको भी
4.OK पर क्लिक कर दें

इतना करने बाद आपका लैपटाप या कम्प्युटर कभी भी इंटरनेट चलाने पर आपका Window अपडेट नहीं होगा जिससे आपका Windows को दुबारा format करने कि जरूरत नहीं पड़ेगी। अब मैं आपको एक और बात बता देता हूँ आप चाहे कोई भी विंडो डाले सबका तरीका एक ही रहेगा।

किसी भी Laptop को बूट कैसे करे

दोस्तो हमे उम्मीद हैं कि आपको अब से किसी भी लैपटाप को आसानी से format कर सकते हैं दोस्तो अगर आप को इस पोस्ट से रिलेटेड अब भी कोई डाउट हो तो हमे कमेंट कर के पूछ सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट पढ़ के अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे और हमे कमेंट मे जरूर बताये आपको पोस्ट कैसा लगा धन्यबाद।

Post a comment

0 Comments