Ticker

6/recent/ticker-posts

TikTok क्या है? पैसे कैसे कमाए? | Tik Tok से पैसे कैसे कमाए?


How to make money on Tik Tok? क्या Tiktok से पैसे कमा सकते हैं ?
India में 5-10 करोड़ लोग Tik tok app पर video बनाकर पोस्ट करते है. ऐसे में आप जरूर सोच रहे होंगे कि क्या वो लोग पैसा कमाते होंगे ? या फिर ऐसे ही टाइम पास के लिए TikTok पर 15 सेकंड वाली वीडियो बनाते हैं. 90 % लोग तो सिर्फ टाइम पास के लिए ही बनाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि Tiktok से पैसे भी कमाए जा सकते हैं. तो क्या आप जानने चाहेंगे की TikTok Se Paise Kaise Kamaye ?
अगर आप भी Tiktok पर video share करते है तो आपके लिए इस पोस्ट में बताया गया tips सोने पर सुहागा हो सकता है क्योकि Video तो आप अपने fun के लिए post करते है लेकिन यहाँ बताये गए तरीके से आप fun के साथ-साथ revenue(Money) भी generate कर सकते है.
Tik tok से पैसे कमाने के तरीके कितने है? और कैसे के user इन तरीकों का use करके पैसे कमा सकता है? और Tik tok video पर पैसे कैसे मिलते है? इन सभी सवालों के जवाब आपको यहाँ पर मिलेंगे।
लेकिन इन तरीको का इस्तेमाल करके तभी पैसे कमा सकते है जब आपके पास अच्छे-खासे followers के साथ Tik Tok account हो, वैसे कुछ समय पहले India में Tik tok banned हो गया था लेकिन अभी ऐसे news आ रहे है की इसपर से ban हटा दिया गया है. ऐसे में अगर आप एक user है तो आपको अभी परेशान होने की जरुरत नहीं है.

Tik Tok क्या है?

Tik Tok एक freeware short video sharing mobile application है जो की Android और iOS platform के लिए आता है. इसे एक China की company ByteDance ने बनाया है और इसका पहला english version September 2016 में release हुआ था.
Company ने इसे सबसे पहले china में इसे Douyin नाम से 2015 में launch किया था और आज भी chinese language में Douyin नाम से यह application मौजूद है. आज यह दुनिया 150 markets से ज्यादा जगह 75 से ज्यादा language के साथ मौजूद हैं.
आपको यह जानकर हैरानी होगा Tik Tok एक high influencing short video sharing platform हैं जैसे की अपने पहले Musiclly के बारे में सुना होगा. ByteDance company ने इस app को 200 दिनों में बताया था और release के पहले साल के अन्दर Tik Tok app पर 100 million users हो गए और daily का video views 1 billion से भी ऊपर हो गया.
Tik Tok app अभी तक पूरी दुनिया में 800 million times download किया जा चूका है जिसमे 80 million US और करीब 120 million India में.
Top Indian User
  • Nagma Mirajkar – 6.7 Million Followers.
  • Garima Chaurasia – 5.8 Million Followers.
  • Mrunal Panchal – 4.1 Million Followers.
  • Sanket Singh – 3.5 Million Followers.
  • Ahsaas Channa – 3.5 Million Followers.
  • Manav Chhabra – 3.3 Million Followers.
  • Heer Naik – 3.2 Million Followers.

How to Earn Money on TikTok ? In Hindi

अगर आप YouTube पर video बनाकर share करते है तो आपको मौका मिलता है की आप अपने channel को Google Adsense से monetize करके अपने channel से revenue generate कर सके|
Note : TikTok का अपना कोई monetization program नहीं है और अगर आप इससे पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको internet पर मौजूद दुसरे income resource कर use करना होगा. लेकिन जल्द ही TikTok Monetization प्रोग्राम के साथ आने वाला है.
बहुत से ऐसे users हैं जिनको नहीं पता होता है की वह TikTok से किस तरह से पैसे कमा सकते है? और इसके लिए वह internet पर search करते रहते है best way to make money on Tik tok और उन्हें शायद को सही income source के बारे में जानकारी नहीं मिलता है. लेकिन आज आपको ऐसे सभी popular income source के बारे में जानकारी मिल जायेगा जिसे का use करके आप पैसे earn कर सकते है.

1. Brand Deals:

brand on tiktok
Social media influncers के लिए यह सबसे best तरीका है पैसे कमाने के लिए और YouTube, Facebook और Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा brand deals से पैसे बनाये जाते है.
चुकी TikTok भी एक influencer platform हैं और यह एक famous video sharing platform हैं Indian audience के लिए, जब आप Tiktok पर पॉपुलर होते होते है तो इससे आपके दूसरे सोशल मीडिया पर भी Followers बढ़ते है और आप एक बड़े influencer बन जाते है
Tech, beauty, education, fashion, electronics इत्यादि के जितने भी brands है वो सभी popular influencers को paid proposal देते है अपने business ya brand का promotion करने के लिए अपने भी बहुत से YouTube channels पर ऐसे brands के promotion videos देखे होंगे. इसी तरह Brands अब TikTok के टॉप creators के साथ भी डील कर रही है.
Example के लिए आप TikTok की स्टार “Boht Hard Girl” गरिमा चौरसिया की Branded वीडियो देख सकते हैं :


आपको यह जानकारी हैरानी होगा की brands $500 से $5000 तक pay कर देते है अपने एक video के लिए और अगर ऐसे deals चाहिए तो आपको TikTok पर जमकर followers बनाने होंगे और social media engagement बढ़ाना होगा ताकि brand आपसे आसानी से contact कर सके और आपको paid promotion मिल सके.

Product Merchandise:

tik tok merchandise
TikTok से पैसे कमाने के लिए यह सबसे best और long-time earning तरीको में से एक हैं. अभी तक जितने भी popular blogger, Youtuber, Facebook stars है सभी के income source का एक अहम् हिस्सा है merchandise.
चुकी Tik tok आज के समय में YouTube जैसे ही एक mobile video streaming platform हैं और ऐसे में बहुत से users हैं जिनके पास Tiktok की वजह से लाखो followers है. अगर आपके पास भी ऐसे followers हैं तो आप अपने Tiktok profile को एक brand बना सकते है और खुद के product sale करके पैसे कमा सकते है.
बहुत से ऐसे platform है जहा से आप custom design product को sale कर सकते है और 40% से 70% तक product के price का commission earn कर सकते हैं.

3. Cross Promotion:

Cross promotion का मतलब की आप अपने Tiktok के प्रोफाइल से अपने Fans को Instagram , Facebook और YouTube जैसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बुला सकते हैं और उनको वहां भी follow करने बोल सकते हैं.
उदहारण के लिए आप अपने Tiktok प्रोफाइल में YouTube और Instagram को लिंक कर सकते हैं. जिससे आपके Fans आपको इंस्टाग्राम और यूट्यूब दोनों जगह पर फॉलो करेंगे।
इसका फायदा यह होगा कि संयोग वश कभी TitTok Ban हो जाता है तो आप अपने Followers और fans से connected रहेंगे।
इसका दूसरा फायदा यह मिलेगा कि जब tiktok के वजह से आपके इंस्टाग्राम पर भी अच्छे खासे followers हो जायेंगे तो आपको Instagram पर भी Brand Deals मिलने लगेंगे/
दोस्तों, यहाँ पर बताया गया है की TikTok से पैसे कैसे कमाए (How to make Money on TikTok India)? उम्मीद है आपको समझ में आया होगा. ये 3 सबसे best तरीके है Tik Tok पर video बनाकर पैसे कमाने के लिए और आप इनमे से कोई एक या इन तीनों का एक सतह फायदा उठा सकते हैं अपने Tik Tok profile पर paid cross promotion, brand promotion के साथ-साथ अपने product को भी sale कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप comment जरुर करे.

Post a comment

0 Comments