Ticker

6/recent/ticker-posts

वेबसाइट ट्रैफिक कितने समय में बढ़ता है


वेबसाइट ट्रैफिक





क्या आप अपने वेबसाइट ट्रैफिक से परेशान है? Do you have trouble with your website traffic?





Improving Your Website Traffic with Alexa Rank. आज के इस भाग दौड़ भारी जिन्दगी में सभी लोग पैसे के लिए दिन रात मेहनत करते है. हर दिन अपने काम काज को बढ़ाने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते है. जिसमे आज के समय में Digital Marketing ( डिजिटल मार्केटिंग ) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आज हर एक व्यापारिक व्यक्ति (Business Man) अच्छे बिज़नेस के लिए अपना खुद का एक वेबसाइट बनवाता है.






वेबसाइट बनवाने के साथ – साथ उस वेबसाइट को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए अपनी वेबसाइट का एस.ई.ओ (SEO) करवाते  है. SEO के द्वारा हर कोई अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक (Traffic) की उम्मीद में लगे रहते है, मगर आज के इस प्रतिस्पर्धा के दौर में देखा जाए तो जो व्यक्ति अपने वेबसाइट के Digital Market SEO पर फोकस रहता है और लगातार एक स्मार्ट तरीके से अपने वेबसाइट ट्रैफिक के लिए काम करता रहता है, उसी व्यक्ति को सर्च इंजन (Search Engine) से अच्छा ट्रैफिक मिलता है.





अच्छे वेबसाइट ट्रैफिक के लिए महत्वपूर्ण बाते (High website traffic important things)





कीवर्ड रिसर्च Keyword Research





साईट का एनालेसिस Site Analysis





टाइटल टैग का एनालेसिस Title Tags Optimization





मेटा टैग का एनालेसिस Meta Tags Optimization





हेडिंग का एनालेसिस Heading Optimization





इमेज का एनालेसिस Image Optimization





लिंक का एनालेसिस Links Optimization





कंटेंट का एनालेसिस Content Optimization





वेब डिजाईन का ओडिट Web Design Audit





वेब साईट ओडिट Web Site Audit





डब्लू थ्री सी का टेस्टिंग W3C Testing and consulting





301 – 302- 404  पेज का ऑप्टिमाइजेशन 301/302/404 Page Optimization





रिडाईरेक्सन Redirections





स्ट्रक्चर डाटा और रिच स्निप्पेट्स Structured Data and Rich Snippets





गूगल – बिंग और वेबमास्टर टूल का प्रयोग Google/Bing Webmaster Tools





साईटमैप क्रिएसन Sitemap Creation





रोबोट फाइल अपलोडिंग Robot file development and uploading





पेज लोडिंग स्पीड टेस्ट Page Load Time Testing





Website traffic increase करने के लिए आपको इन सभी बेसिक बातो का खास तौर पर ध्यान रखना होगा. जब तक आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का बेसिक ऑनपेज एस.ई.ओ को अच्छी तरह से नहीं करेंगे तब तक आपके वेबसाइट पर अच्छे ट्रैफिक की उम्मीद नहीं की जा सकती.वेबसाइट ट्रैफिक को किस तरह से जनरेट करे (Website traffic tips in Hindi)





वेबसाइट ट्रैफिक को किस तरह से जनरेट करे (Website traffic tips in Hindi)





एडवर्टाइजिंग के द्वारा विजिटर लाये – Advertise SEO





Advertising के द्वारा आप अपने वेबसाइट पर बड़ी मात्रा में विजिटर लेकर आ सकते है. यह आपके लिए एक तरह का formula है. जिसके द्वारा आप बड़े तेजी से अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक (High Volume Website Traffic Generate) विजिटर ला सकते है.





Geo-targeting – एडवर्टाइजिंग में आप Geo targeting के द्वारा आप अपने विजिटर बढ़ाने में इजाफा कर सकते है. आप इसमें अपने अनुसार किसी भी देश, सिटी, पिनकोड किसी भी जगह के अकोर्डिंग आप वेबसाइट को टारगेट करके अपने विजिटर पर फोकस कर सकते है.





कंट्रोल – Advertise में आप अपने कंट्रोल से अपनी मार्केटिंग कर सकते है, आपको  इसमें अपने बजट के अकोर्डिंग इन्वेस्ट करने की सुविधा मिलती है. इसी से आप एक दम फ्री माइंड से अपनी मार्केटिंग पर पूरी तरह से फोकस करके अपने ब्लॉग-वेबसाइट पर विजिटर लाने की पूरी तरह से प्लानिंग कर सकते है.





सोशल नेटवर्किंग से विजिटर बनाये – Social Network SEO





सोशल नेटवर्क के बारे में आज के इस समय में सभी लोगो को इसकी जानकारी और इम्पोर्टेंस (Importance) बहुत अधिक है. देखा जाए तो आज के टाइम में हर व्यक्ति इन्टरनेट से जुड़ा है, और अपने विचारो और पसंद के जरिये सोशल नेटवर्क वेबसाइट पर अपनी प्रतिक्रिया देता रहता है. इस प्रतिक्रिया को सोशल नेटवर्क धीरे – धीरे और अधिक रूप में दिन प्रतिदिन बढ़ाता जा रहा है.





आज के इस समय में हर व्यक्ति अपने दिन भर पुरे समय में 70% Social Networking websites पर अपना पूरा समय बिताते है और बचा हुआ 30% समय अपने निजी और ऑफिस कार्यो में बिताते है. इसी को देखते हुए सभी तरह की बिज़नेस से जुड़ी कंपनी अपने व्यापार को Social Networks पर ज्यादा फोकस रहकर बिज़नेस कर रहे है.





अगर आप एक तरह से खुद का बिज़नेस कर रहे है और अपने बिज़नेस के प्रमोशन और अच्छे क्लाइंटस को आप सर्च कर रहे है तो आप सोशल साइट्स का इस्तेमाल अपने बिज़नेस के लिए बखुबी कर सकते है.





सबसे ज्यादा प्रचलित सोशल वेबसाइटस जिनके द्वारा आप अपने बिज़नेस वेबसाइटस के लिए विजिटर ला सकते है





Google Adwords





Twitter for Business





LinkedIn Marketing Solutions





Facebook Business Marketing 





आप इन चारो सोशल साइट्स पर अपने बिज़नेस का प्रमोशन और ज्यादा से ज्यादा विजिटरस को अपने वेबसाइट के तरह ला सकते है. अगर आप इन साइट्स पर विजिटर के लिए वर्क करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स पर वर्क करना होगा.





  • सबसे पहले आप अपना अकाउंट क्रिएट करे.
  • अकाउंट क्रिएट करने के बाद अपना सोशल बिज़नेस पेज को क्रिएट करे.
  • बिज़नेस पेज क्रिएट करने के बाद आप अपने अकोर्डिंग Campaign टाइप को सेलेक्ट करे.
  • कैंपेन टाइप सेलेक्ट करने के बाद आप अपना Geographic location को सेलेक्ट करे.
  • लोकेशन टाइप सेलेक्ट करने के बाद आप अपने बजट के अनुसार अपने कैंपेन को सेलेक्ट करे.
  • अपने कीवर्ड सिलेक्शन के साथ आप अपने कैंपेन को अपने लोकेशन और बजट के अनुसार सोशल साईटस पर शुरू कर सकते है.




इस तरह से आप अपने वेबसाइट के लिए सोशल साइट्स का इस्तेमाल विजिटर लाने के लिए कर सकते है.





क्वालिटी कंटेंट के द्वारा विजिटर बनाये – Content quality





आपकी वेबसाइट के लिए क्वालिटी कंटेंट एक राम बाण की तरह साबित हो सकता है. अगर आप अपने वेबसाइट के लिए एक लार्ज स्केल पर हाई ट्रैफिक विजिटर लाना चाहते है तो अपने ब्लॉग वेबसाइट पर (content quality for website visitor) वेबसाइट ट्रैफिक के लिए अच्छे और क्वालिटी शब्दों का इस्तेमाल करे.





कंटेंट ही आपके लिए सब कुछ है. गूगल और बिंग दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन है जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अत्यधिक ट्रैफिक ला सकते है. मगर देखा जाए तो आप सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल सर्च इंजन से अर्न कर सकते है.





मगर गूगल के कुछ टर्म और कंडीशन के तहत आप गूगल सर्च इंजन से (High website traffic increase) वेबसाइट ट्रैफिक अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ला सकते है. आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर किसी दुसरे व्यक्ति की वेबसाइट का कंटेंट कॉपी पेस्ट नहीं कर सकते है. अगर आप इस तरह से किसी दुसरे वेबसाइट का कंटेंट कॉपी करते है तो आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन के क्रोलिंग सिस्टम से हटा दी जायेगी और आपकी वेबसाइट को ब्लैक लिस्ट में भी गूगल के द्वारा डाला जा सकता है.





इसलिए ध्यान रखे की अगर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ब्लॉग कंटेंट पोस्ट करते है तो उस कंटेंट को आप पूरी तरह से फ्रेश तरीके से लिखे और कंटेंट क्वालिटी को एक दम ऊँचे लेवल के तरीके से लिखे ताकि आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक ला सके.





अच्छे और क्वालिटी कंटेंट से गूगल आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर प्रोवाइड तो करता ही है,  मगर इसके साथ आपकी वेबसाइट को गूगल रैंकिंग में भी ऊपर लेकर आता है. आप जितना अच्छा कंटेंट पोस्ट करेंगे गूगल उसी तरह से आपकी वेबसाइट से ज्यादा से ज्यादा क्रोल करेगा जिसका लाभ आपको आपकी वेबसाइट के लिए मिलता है.





एक अच्छा टाइटल आपके लिए विजिटर खड़े कर सकता है –  A Good Title Heading





एक अच्छा टाइटल आपको सर्च इंजन पर टॉप लेवल पर लेकर आता है. आपने सही सुना, अगर आप एक ब्लॉगर है या आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए अपना टाइटल क्रिएट कर रहे है तो ध्यान दे.





जब भी आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ पोस्ट करे तो अपने टाइटल को इस तरह से बनाये, जो आपके ब्लॉग कंटेंट पर सूट करे. अगर आप अपने ब्लॉग कंटेंट के अकोर्डिंग अपने टाइटल को नहीं बनाते तो आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर उस पोस्ट का कोई महत्व ही नहीं रहेगा. इससे आपको आपकी वेबसाइट रैंकिंग में नुकसान भी हो सकता है.





इसलिए आप ध्यान दे, अपने ब्लॉग वेबसाइट कंटेंट को यूनिक, प्रसंशनीय तरीके से बनाये ताकि ज्यादा से ज्यादा आपके वेबसाइट ट्रैफिक में इजाफा हो.





ऑनपेज एस.ई.ओ पर ध्यान दे – Focus on On-page SEO





एक अच्छे वेबसाइट ट्रैफिक के लिए आपके वेबसाइट का ऑनपेज एस.ई.ओ पूरी तरह से बेहतर होना चाहिए.





पेज टाइटल – On page SEO में आप पेज टाइटल का ध्यान रखे. जिसके द्वारा आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन पर पोस्ट करते है. वेबसाइट ट्रैफिक के लिए आप अपने टाइटल में कंटेंट से सम्बंधित कीवर्ड का इस्तेमाल भी करे.





मेटा विवरण – अपने ब्लॉग टाइटल के साथ अपने Meta Description को भी एक दम यूनिक तरीके से अपने ब्लॉग वेबसाइट पर डालें. यूनिक कंटेंट के साथ इसमें भी आप कंटेंट से रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल करना ना भूले, टाइटल और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड के इस्तेमाल से ही आपके वेबसाइट ट्रैफिक में ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी.





यूआरएल संरचना – आपकी वेबसाइट पर (URL Structure) यूआरएल संरचना का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है.





  • ख़राब यूआरएल – http://www.xyz.com/my_256325-696
  • अच्छा यूआरएल – http://www.xyz.com/my-home-page




H1, H2, H3, H4 टैग – आप अपने वेबसाइट पर इन सभी टैग इस्तेमाल करे. इन टैग के माध्यम से आपको आपके वेबसाइट ट्रैफिक को पाने में बहुत ही मदद मिलती है.





Keyword Density – आपके ब्लॉग वेबसाइट में प्रासंगिक कीवर्ड (Relevant Keyword) की मदद से अपने ब्लॉग कंटेंट को बेहतर ढंग से तैयार करे. इससे भी आपके वेबसाइट विजिटर लाने में मदद मिलेगी.





इमेज एस.ई.ओ – Image SEO भी एक पार्ट है जिसके द्वारा भी आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर विजिटर को बढ़ा सकते है. इसके लिए आपको इमेज SEO में कुछ बातो का स्पेशल ध्यान रखना होगा. आप अपने ब्लॉग पोस्टिंग में जब भी इमेज को ऐड करे तो इस बात का ध्यान रखे कि इमेज पूरी तरह से यूनिक हो ताकि सर्च इंजन आपके फ्रेश इमेज के माध्यम से आपकी वेबसाइट को रैंकिंग और अच्छे विजिटर की लाइन में ऊपर रखे.





नोट = आपकी हर इमेज में “alt tag” होना भी बहुत जरुरी है.





बड़े कीवर्डस पर ध्यान दे – Focus on big long tail keywords





बड़े कीवर्ड आपके वेबसाइट के लिए लम्बे समय तक अच्छी सर्च इंजन रैंकिंग के लिए मददगार साबित हो सकते है. इसके लिए आपको एक अच्छे कीवर्ड विश्लेषण के साथ वर्क करना पड़ेगा. जैसे – जैसे SEO में प्रतिस्पर्धा बढती जा रही है. वैसे -वैसे सर्च इंजन भी अपने आप में कुछ बदलाव करते रहते है.





इन बदलाव से ही SEO में भी बदलाव होते जा रहे है. इसी को देखते हुए अगर आप किसी कीवर्ड को टारगेट करते है तो उस कीवर्ड को इस टाइप से टारगेट करे की वो कीवर्ड लम्बे समय तक (long tail keyword) search engine पर रहे. जिससे आपकी वेबसाइट पर लम्बे समय तक विजिटर आते रहे.





गेस्ट पोस्ट ब्लोगिंग से विजिटर लाये – Focus on Guest Blogging





वेबसाइट पर हाई ट्रैफिक के लिए गेस्ट ब्लोगिंग एक सबसे अच्छा आप्शन है. जिसके द्वारा आप अपने वेबसाइट ट्रैफिक को बढ़ा सकते है. आप इसे एक तरह का टूल किट भी बोल सकते है. जिसके प्रयोग से आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक लेकर आ सकते है. आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के अनुसार इन्टरनेट सर्च इंजन पर गेस्ट पोस्ट के लिए वेबसाइट का सिलेक्शन करे , और उसी के अकोर्डिंग गेस्ट पोस्ट करते रहे.





अपने वेबसाइट पर दूसरों को भी मोका दे –   Give Opportunity





आप गेस्ट पोस्टिंग जिस तरह से करते है, उसी तरह से अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर दुसरे व्यक्ति को अपने आर्टिकल कंटेंट पोस्ट करने की फ्री अनुमति देते है तो इसके माध्यम से भी आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक जनरेट हो सकता है. इससे आपको ही फायदा है क्योकि आप जिस तरह से डेली ब्लॉग पोस्ट करते है उसी तरह से आपके ब्लॉग पर डेली कोई न कोई व्यक्ति अपने आर्टिकल कंटेंट को पोस्ट करेगा, जिससे सर्च इंजन के क्रोव्ल सिस्टम आपके वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा क्रोव्ल करेगा. इसी के अकोर्डिंग  आपके वेबसाइट रेंकिग और Website Traffic को सपोर्ट मिलेगा.





लिंकडीन, फेसबुक, गूगल प्लस पर कंटेंट पोस्टिंग – Posting your content on Facebook, Linkedin, Google plus





Linkedin





Facebook





Twitter





Google Plus





वेबसाइट पर ट्रैफिक के लिए एक तरीका ये भी है कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट किये हुए क्वालिटी कंटेंट को सोशल साइट्स पर शेयर लिंक के साथ शेयर करे. ऐसा करने से आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन रैंकिंग में मदद मिलती है.





गूगल की मदद से विजिटर बनाये – Google Help





गूगल की मदद से आप अपने वेबसाइट पर बहुत बड़े मार्जिन पर ट्रैफिक ला सकते है. आप Google AdWords के इस्तेमाल से अपने देश, प्रदेश, शहर के अनुसार आपके मन मुताबिक ट्रैफिक को पा सकते है.





स्कीमा माइक्रोडाटा पर ध्यान दे – Focus on Schema Microdata





Google webmaster tool की मदद से आप अपने वेबसाइट ब्लॉग की सभी तरह की पोस्ट को Schema Microdata की मदद से search engine पर हाईलाईट कर सकते है. इससे आपको और सर्च इंजन दोनों को ही समान रूप से फायदा होगा.





अगर आप अपने हर ब्लॉग पोस्ट का मार्कअप वेबमास्टर टूल पर करते है तो वेबमास्टर आपके ब्लॉग पोस्ट की सभी चीजो को जैसे – ब्लॉग टाइटल, केटेगिरी, ब्लॉग पोस्टिंग डेट, ब्लॉग इमेज, ब्लॉग लेखक इन सभी की एंट्री को सर्च इंजन पर प्रदर्शित करता है जिससे आपकी वेबसाइट ब्लॉग कंटेंट की रैंकिंग और ट्रैफिक को schema microdata के द्वारा हेल्प मिलती है.





ईमेल मार्केटिंग को नजर अंदाज ना करे – Remember Email Marketing





Email Marketing के द्वारा भी आप अपनी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक जनरेट कर सकते है. आप दो तरह से आपके वेबसाइट के लिए ईमेल मार्कटिंग कर सकते है. आप अपने वेबसाइट पर विजिटर्स के लिए Email Subscriber का आप्शन भी क्रिएट कर सकते है.इससे आपको ये फायदा है, जो भी विजिटर आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है, वो यूजर आपकी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करेगा.





इस तरह से आपकी वेबसाइट पर जीतने सब्सक्राइबर ज्वाइन होंगे उसे अकोर्डिंग आपकी वेबसाइट पर उतने विजिटर विजिट करेंगे. इसका दूसरा फायदा – आप जो भी न्यू पोस्ट अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है उस पोस्ट को आप अपने वेबसाइट के ईमेल के द्वारा आपके सभी सब्सक्राइबर को एक साथ मेल दे जरिये उन सभी के ईमेल पर सेंड कर सकते है.





रेस्पॉन्सिव वेबसाइट का जादू – Focus on Responsive Website





आपकी वेबसाइट पूरी तरह से रेस्पॉन्सिव होनी चाहिए.  सर्च इंजन आपकी रेस्पॉन्सिव वेबसाइट के माध्यम से ही आपको रैंकिंग प्रोवाइड करता है. रेस्पॉन्सिव वेबसाइट के द्वारा ही आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करेंगे. आपकी वेबसाइट रेस्पॉन्सिव और यूजर फ्रेंडली होना बहुत जरुरी है.





पावरफुल स्पीड का इस्तेमाल करे – Focus on power full website speed





आपकी वेबसाइट स्पीड बहुत फास्ट होनी चाहिए. आपके वेबसाइट का स्ट्रक्चर एक दम SEO के अकोर्डिंग होना चाहिए. आपके website का CSS और Java स्क्रिप्टिंग ऐसी होनी चाहिए जो आपकी वेबसाइट की स्पीड को लोड होने में कोई प्रॉब्लम ना दे.





ग्रुप जॉइनिंग – Group Joining





आपकी वेबसाइट पर विजिटर के लिए एक चीज का और ध्यान रखे. आप सोशल साइट्स पर अपने वेबसाइट के सब्जेक्ट्स के अनुसार ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकते है. ग्रुप को ज्वाइन करने से आपको अपने वेबसाइट के अकोर्डिंग यूनिक विजिटर मिल सकते है. ग्रुप ज्वाइन करने से आप अपने ग्रुप में अपने कंटेंट पोस्ट को पोस्ट कर सकते है. जिसके द्वारा आपके पोस्ट के अकोर्डिंग दुसरे लोगो से अलग – अलग प्रतिक्रिया मिलती है, और इसी प्रतिक्रिया के माध्यम से आपके ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग और विजिटर्स में इजाफा होता है.





ब्लॉग वेबसाइट पर विजिटर लाने का तरीका एवं समय तिथि





हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसकी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा लोग आकर उसकी वेबसाइट को विजिट करे. इसके लिए सभी लोग अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर दिन रात काम करते रहते है. कुछ लोग फुल टाइम ब्लोगिंग करते है और कुछ लोग पार्ट टाइम ब्लोगिंग करते है.





मगर आप जानते है आप कितने भी ब्लॉग पोस्ट कर लो या अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा कंटेंट पोस्ट कर लो मगर आपकी वेबसाइट पर तब तक विजिटर नहीं आने वाले जब तक आपकी वेबसाइट की Alexa Rank Improve नहीं होती.





सामान्य तौर पर देखा जाए तो सभी वेबसाइट पर हर दिन 50 से 100 विजिटर प्रतिदिन आते है. मगर आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर चाहते है तो अपनी Alexa Rank Increase करनी होगी.





Alexa Rank किस तरह से बेहतर करे ?





अगर आप अपनी वेबसाइट की Alexa Rank को बेहतर करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट पर प्रतिदिन न्यू और क्वालिटी कंटेंट को पोस्ट करे. प्रतिदिन एक ब्लॉग की जगह दो ब्लॉग पोस्ट करे. आप प्रतिदिन अगर यूनिक हाई क्वालिटी कंटेंट अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करते है तो सर्च इंजन से आपकी वेबसाइट को रैंकिंग के साथ -साथ अच्छी ऑडीयंस भी मिलती है.





Alexa Rank नई और पुरानी वेबसाइट पर कैसे प्रतिक्रिया देता है ?





अगर आप देखे तो Google.co.in ये वर्ड क्लास सर्च इंजन है जिसकी alexa rank पर 1 रैंक है और इस रैंक के अकोर्डिंग ही गूगल सर्च इंजन पर मिलियन-बिलियन ट्रैफिक रहता है. इसी तरह से अगर हम देखे तो एक फ्रेश वेबसाइट की रैंकिंग  आपको गूगल के मुकाबले बहुत ही नीचे मिलेगी. आइये इसी को देखे.new website rank v/s old website rank (वेबसाइट ट्रैफिक के बारे में जानिए)





new website rank v/s old website rank (वेबसाइट ट्रैफिक के बारे में जानिए)





Alexa Rank को कुछ महीने बाद देखे तो आपकी वेबसाइट में कुछ इस तरह से बदलाव होगा. ये पूरा बदलाव आपके SEO और क्वालिटी कंटेंट की बदोलत आपको देखने को मिलेगा.





New & Old website ranking factor कुछ महीने बाद Alexa rank वेबसाइट ट्रैफिक में बदलाव को देखिये





New & Old website ranking factor कुछ महीने बाद Alexa rank वेबसाइट ट्रैफिक में बदलाव को देखिये





मगर आप ये भी देखे, ये जरुरी नहीं की ऊपर दिए गए ग्राफ में आपको जो रेशो दिखाया गया है उसी के अनुसार आपका वेबसाइट वर्क करे. ये एक तरह का alexa analysis है जो आपको यहाँ पर बताया गया है.  ऐसा जरुरी नही है कि आपकी वेबसाइट का alexa rank improvement time 1 साल या उससे अधिक हो.





वेबसाइट ट्रैफिक और alexa ranking आपके वर्क के ऊपर निर्भर करता है. आप जितना अच्छा वर्क करेंगे उतनी जल्दी आपके वेबसाइट की alexa rank में Improvement होगा.  प्रतिदिन अपने ब्लॉग को पोस्ट करते रहे. आप जो भी ब्लॉग पोस्ट करते है उन्हें सर्च इंजन के सोशल वेबसाइट पर अपने वेबसाइट कंटेंट के साथ पोस्ट करे. इसके साथ ही अपने सोशल नेटवर्क को भी बढ़ाये जिससे आपकी पोस्ट और रैंक पोपुलर हो.





Alexa rank चेक करने के लिए आप अपने वेब ब्राउज़र पर इस टूल को इंस्टाल कर सकते है.





Mozilla Firefox Alexa Toolbar





Chrome Alexa Toolbar





इन दोनों टूलबार के द्वारा आप अपने वेबसाइट रैंकिंग को चेक कर सकते है. इन टूल के माध्यम से आप अपने competitors की रैंकिंग को भी चेक कर सकते है. अगर आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में ऊपर लेकर आना चाहते है तो आपको आपके विपक्षी competitors को भी ट्रैक करना पड़ेगा. आप अपने competitors की website backlinks को चेक करके और उनकी वर्किंग को भी आप ट्रैस कर सकते है.


Post a comment

0 Comments