Ticker

6/recent/ticker-posts

Social Media Marketing in Hindi


Social Media Marketing





आज ऑनलाइन का ज़माना है जहाँ आप कुछ भी खरीदारी करने के लिए एक बार ऑनलाइन सर्च अवश्य करते है. ऐसे में कुछ साइट्स की मार्केटिंग इतनी अच्छी होती है कि भले ही आपको उस प्रोडक्ट की खास आवश्यकता न हो लेकिन फिर भी मार्केटिंग के तरीके से प्रभावित के तरीके से प्रभावित होकर आप कुछ न कुछ ऑनलाइन शोपिंग कर ही लेते है. ऐसे में यदि आप मार्केटिंग की फील्ड में करियर बनाना चाहते है तो (Social Media Marketing) सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के बजाये किसी मुहिम के तहत प्रोडक्ट की ब्रांडिंग की जाती है. इस करियर पर एक नजर डालते है.





कैसा होता है वर्क प्रोफाइल
सोशल मीडिया पर मार्केटिंग में प्रमोशनल और मोनिटरिंग, दोनों ही शामिल होते है. प्रमोशन के तहत सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांड के प्रति लोगों से जागरूकता और बिक्री को बढ़ाना, नए उत्पादों को लोंच आदि शामिल होता है. मोनिटरिंग में आपको यह ध्यान रखना होता है कि लोगों में ब्रांड को लेकर क्या रिस्पोंस है साथ ही प्रोडक्ट की तरह लोगो का ध्यान आकर्षित करने के लिए किसी अच्छी पंच लाइन का इस्तेमाल करना होता है तभी लोग खुद को उस प्रोडक्ट से जोड़ पाएंगे. यानी इस फील्ड में काम करने के लिए आपको बहुत एक्टिव रहना होगा.





Job Opportunities
सोशल मीडिया मार्केटिंग का कौर्स करने के बाद आप सभी महत्वपूर्ण जॉब पोर्टल व सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपना प्रोफाइल भेजे. हालाकि सोशल मीडिया मार्केटिंग में कई तरह की एजेंसियां काम करती है. इसके अलावा अच्छे संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर उनके संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर उनके करियर सेक्शन से अपडेट रहे आप यहाँ नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है. फ्रीलांसर भी करियर सेट कर सकते है.





जॉब टाइटल
सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़ीं कम्पनियों को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लोगो की आवश्यकता होती है. ऐसे में कंपनिया किसी को जॉब पर रखने से पहले सोशल मीडिया पर उसका स्टेटस भी चेक करती है. कौर्स के बाद सोशल मीडिया मार्केटिंग मेनेजर, इमर्जिंग मीडिया एंड कंटेंट मेनेजर, सोशल मीडिया मेनेजर आदि पदों पर काम कर सकते है.social media marketing in hindi





social media marketing in hindi





जरुरी स्किल
इस फील्ड में करियर सेट करने के लिए सबसे पहली आवश्कता है कि आप एक्टिव हो. साथ ही आपकी प्लानिंग भी सही होनी चाहिए. यानी आपको ग्राहकों के अनुसार विज्ञापन, स्लोपन विडियो आदि डिजाईन करने की समझ होनी चाहिए. यानी आपको ग्राहकों के अनुसार विज्ञापन, स्लोपन विडियो आदि डिजाईन करने की समझ होनी चाहिए. इसके अलावा लोगो का ध्यान आकर्षित करने के लिए अच्छी टैग लाइन या फिर विडियो शेयर करे. कंटेंट के साथ विजुवल्स का सही तालमेल भी जरुरी है.





कौर्स और क्वालिफिकेशन
इस फील्ड करियर बनाने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन मार्कटिंग, बिज़नेस कम्युनिकेशन पब्लिक रिलेशन में डिग्री होना जरुरी है. डिग्री होना जरुरी है. डिग्री के अलावा Google Analytics और गूगल वेबमास्टर टूल के बारे में अधिक से अधिक जानकारी भी होनी चाहिए, तभी आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर सकते है. इसके अलावा HTML, WordPress, Web बिल्डर की नए नए अपडेट के बारे में भी ज्ञान होनी चाहिए. इसके अलावा आप जितना ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे आपकी मार्केटिंग भी उतनी ज्यादा प्रभावी होगी.


Post a comment

0 Comments